News Uttarakhand

हमारी खबर का असर जिलाधिकारी ने लिया संज्ञान घरवापसी लोगो से मिलने पहूंचे सदूर गांव चौण्‍डली

Report Jagmohan Dangi/puri/uttarakhand

जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदंडे ने आज कल्जीखाल विकासखंड के कोविड काल मे अपने घर वापस आये प्रवासियों से मिलने 03 किमी पैदल रास्ते चलकर चोण्डली गांव पहुंचे। जहां ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी के आने पर जोरदार स्वागत कर खुशी की लहर बनी रही। गांव में पहुंचते ही जिलाधिकारी ने वहां मौजूद लोगों से बातचीत कर उनका स्वास्थ्य का हालचाल जाना।  कहा की सार्वजनिक स्थानों व भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में सामाजिक दूरी , सेनेटाइजर, मास्क का अनुपानल अवश्य करें। जिससे कोविड संक्रमण का खतरा ना बना रहे। साथ ही जिलाधिकारी ने ग्रामीण परिवारों को मुख्यमंत्री कोविड कीट तथा आइबर मेक्टिन कीट वितरित कर व खाने का तरीका भी बताया। इस दौरान कोविड काल में अपने गांव वापस लौटे प्रवासियों ने जिलाधिकारी के सम्मुख विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा गांव में रोजगार प्राप्त होता है तो गांव में ही रह कर स्वरोजगार अपनाकर अपनी आर्थिकी मजबूत बनाएंगे। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में कृषि,उद्यान सहित अन्य  विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। जिससे वह स्वरोजगार को अपनाकर अपनी आर्थिकी मजबूत बना सकेंगे। साथ ही पलायन पर भी रोक लग सकेगी। जिलाधिकारी ने गांव में पहुंचने से पूर्व थानेश्वर महादेव में जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की।

  जिलाधिकारी डॉ जोगदण्डे विकासखंड कल्जीखाल के चोण्डली गांव पहुंचे, जहां उन्होंने काफी लंबे समय बाद कोविड काल में अपने घर वापस आए प्रवासियों से बातचीत कर सरकार द्वारा संचालित योजना का लाभ प्राप्त करने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा स्वरोजगार हेतु विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। कहा कि गांव में कम लागत से कार्य करने में अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। जिससे आय का संसाधन  बेहतर बन सकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी परिवार स्वरोजगार से जुड़ना चाहता है उसके लिए जिला प्रशासन पूरी मदद करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि गांव में कृषि हेतु सिंचाई के लिए भी पूरा प्रयास किया जाएगा। जिससे बंजर पड़ी खेती आबाद हो सकेगी। कहा की गांव में पंचायत भवन व आंगनबाड़ी केंद्र का प्रस्ताव बनाकर जल्द कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चोण्डली गांव में आने वाले मोटर

मार्ग का प्रस्ताव बनाकर जल्द कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। आस पास क्षेत्रों में रह रहे ग्रामीणों को भी किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना नही करना पड़ेगा। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि थानेश्वर महादेव की यात्रा हर वर्ष भव्य रूप से मनाएं जिससे बाहर रह रहे लोग अपने गांव आते जाते रहेंगे। इस दौरान अपने गांव लौटे प्रवासियों  व अन्य लोगों ने जिलाधिकारी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

      डीपीआरओ एमएम खान ने गांव लौटे प्रवासियों से बातचीत में कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों में मुख्यमंत्री कोविड कीट व आइबर मेक्टिन कीट उपलब्ध कराई जा रही है। कहा कि उस कीट के अंदर दवाई खाने का पर्चा की रखा गया है। उन्होंने ग्रामीणों को कहा कि संक्रमण से बचने के लिए गांव के आप-पास समय समय पर स्वच्छता अभियान, सेनेटाइजर करवाते रहें।

     कोविड काल मे अपने घर वापस लौटे जगदीश सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी जी का गांव में आने पर काफी खुशी हुई है। कहा कि काफी लंबे समय बात अपने गांव लौटे हैं, अब गांव में ही स्वरोजगार अपनाने का मन बना दिया है। उन्होंने कहा कि हम तीनों भाई व पूरा परिवार कोविड काल मे अपने घर लौटे जहां गांव में ही स्वरोजगार अपनाकर अपनी आर्थिकी मजबूत बनाना चाहते हैं। कहा कि गांव की विभिन्न समस्याओं हेतु जिलाधिकारी को अवगत कराया गया है। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा समस्याओं को पूर्ण करने के लिए भरोसा दिलाया गया है।

      इस अवसर पर ग्राम प्रधान नरेंद्र सिंह नेगी, खंड विकास अधिकारी जय प्रकाश भारद्वाज, एबीडीओ हरेंद्र कोहली, उमेश चंद्र  बहुगुणा, कमल आर्य, जगमोहन सिंह, मनमोहन सिंह अन्य उपस्थित थे।


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please Disable your Adblocker
%d bloggers like this: