News Uttarakhand

विकासखंड कल्जीखाल में आगामी एक मार्च को चकबंदी दिवस आयोजित किया जाएगा। – Voice of Mountains

   विक्रम पटवाल  पौडी उत्‍तराखण्‍ड

पौड़ी: विकासखंड कल्जीखाल में आगामी एक मार्च को चकबंदी दिवस आयोजित किया जाएगा। इस दौरान चकबंदी आंदोलन के प्रणेता गणेश गरीब को उनके जनम दिवस के मौके पर वॉइस ऑफ माउंटेन्स लाइफ टाईम एचीवमेंट अवार्ड 2021 सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। आयोजन को लेकर यहां व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरु कर दी गई है।

  

आयोजन समिति के  जगमोहन डांगी ने बताया कि पहली बार एक मार्च 2014 में दिल्ली जंतर मंतर पर गणेश गरीब के जन्म दिन को चकबंदी दिवस के रुप में मनाया गया। तब से विभिन्न सामाजिक संगठन चकबंदी आंदोलन के प्रणेता गणेश गरीब के जन्म दिन को मनाते आ रहे हैं। गरीब जी  पहाड़ों में चकबंदी को लेकर आवाज उठाते रहे हैं। उन्होने बताया कि इस बार एक मार्च को ब्लॉक सभागार कल्जीखाल में गणेश गरीब के जन्म दिन को चकबंदी दिवस के रुप में मनाया जाएगा। जिसमें सम्मान समारोह के अलावा चकबंदी विचार गोष्ठी का आयोजन भी किया जाएगा। कहा कि आयोजन में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। जबकि क्षेत्र प्रमुख संगठन के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र राणा व कल्जीखाल की क्षेत्र प्रमुख बीना राणा बतौर अतिथि शामिल होंगे। उन्होने बताया कि क्षेत्र में आयोजित हो रहे आयोजन को भव्य रुप देने के लिए कई सामाजिक सरोकारों से जुड़े व्यक्तियों के अलावा किसानों को भी आमंत्रित किया गया है। कहा कि गोष्ठी में चकबंदी को लेकर गणेश गरीब के अब तक के प्रयास और पहाड़ों में चकबंदी जरुरी को लेकर व्यापक विचार विमर्श किया जाएगा।

गरीब जी  4 दशको से पहाड मे अपनी टीम के साथ चकबंदी की लडाई लड रहे है उनके साथ मिलकर विभिन्‍न संस्‍थाऐ भी सहयोग करती रही है । गरीब क्रांति, उत्‍तराखण्‍ड मे चकबंदी आवश्‍यक, उत्‍तरांचल युवा प्रवासी समिति, गढ जन शक्ति संगठन,  हिटो पहाड , फील गुड,  ग्रामीण बाल विकास संगठन बंजिगा, वासुकी फांउडेशन, खुदेड डांडी काठी, रावत डिजिटल चकबंदी के मर्थन मे रहे है। इस दिन चकबंदी क्‍यों आवश्‍यक और कैसे होती है पर गोष्‍ठी रहेगी सुबह चकबंदी यात्रा से यह शुरूआत होगी


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please Disable your Adblocker
%d bloggers like this: